नई दिल्ली एब्सोल्यूट लीजेंड्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक और एलएलसी के मुख्य कार्यकारी रमन रहेजा ने बताया कि लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी), हाल ही में सेवानिवृत्त अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के साथ एक वैश्विक टी20 क्रिकेट लीग है, जो लीग को और विकसित करने के लिए 10 मिलियन डॉलर जुटाने पर विचार कर रही है। पुदीना.
लीग में कुछ बड़े नाम हरभजन सिंह, गौतम गंभीर और क्रिस गेल हैं।
लीग, जिसके दो प्रारूप हैं और वर्ष के दो अलग-अलग समय पर चलती है, ने 2022 में अपनी स्थापना के बाद से कुल $7 मिलियन जुटाए हैं, जब लीग का पहला सीज़न खेला गया था।
धन जुटाने की कुछ आय मार्केटिंग में खर्च की जाएगी, जबकि कुछ राशि रांची, देहरादून, जम्मू, विजाग और सूरत जैसे स्थानों में स्टेडियमों को बहाल करने पर खर्च की जाएगी। “जिन मैदानों पर हम खेल रहे हैं, उनमें से कुछ, उदाहरण के लिए जम्मू और देहरादून में, बहाली के संदर्भ में और इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों तक लाने के लिए बहुत काम करने की आवश्यकता है। हम मैदान में सुधार के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।
यह जिन दो प्रारूपों में खेला जाता है वे क्षेत्रीय और फ्रेंचाइजी हैं। अंतर्राष्ट्रीय ‘क्षेत्रीय’ प्रारूप को ‘एलएलसी मास्टर्स’ कहा जाता है, जो कतर में खेला जाता है।
‘लीजेंड्स’, फ्रेंचाइजी-आधारित मॉडल भारत में छह निजी स्वामित्व वाली टीमों- इंडिया कैपिटल्स, गुजरात जायंट्स, भीलवाड़ा किंग्स, मणिपाल टाइगर्स, अर्बनराइजर्स हैदराबाद और दक्षिणी सुपर स्टार्स के साथ होता है। अक्टूबर में जोड़ी गई दो नई टीमों, हैदराबाद और स्टार्स के मालिकों ने नौ साल के लिए फ्रेंचाइजी हासिल करने के लिए प्रत्येक को 15 मिलियन डॉलर का भुगतान किया।
“हमारे लिए बिजनेस मॉडल काफी हद तक हमारी फ्रेंचाइजी मॉडल लीग, लीजेंड्स में है। दूसरी लीग, मास्टर्स, खेल को लोकप्रिय बनाने और प्रशंसकों को यह याद दिलाने पर अधिक केंद्रित है कि इनमें से कुछ क्रिकेटर अभी भी खेल रहे हैं और इसलिए यह हमारे लिए एक विपणन पहल है। दोनों प्रारूपों में, हमने सक्रिय क्रिकेट को दोहराने की कोशिश की है जो या तो देश के लिए या क्लबों के लिए खेला जाता है। रहेजा ने कहा, ”मास्टर्स देश के लिए खेलने जैसा है और फ्रेंचाइजी मॉडल क्लबों के लिए खेलने की नकल करता है।” इसके मास्टर्स टूर्नामेंट के पहले सीज़न पर लगभग 7 मिलियन डॉलर खर्च किए गए थे।
कंपनी को अपने फ्रैंचाइज़ी मॉडल में आने से पहले मूल रूप से दो मास्टर्स सीज़न करने थे, लेकिन पहले सीज़न में उसे इतनी सफलता मिली कि वह फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के लिए अपनी योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने में सक्षम हो गई।
रहेजा ने कहा कि लीग 24-45 वर्ष की आयु के उन प्रशंसकों को लक्षित कर रही है जो पहले से ही उत्साही क्रिकेट दर्शक हैं। लेकिन चूंकि लीग में भाग लेने वाले बहुत से क्रिकेटर पहले ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं और उन्होंने कोच और कमेंटेटर के रूप में कार्यभार संभाला है, इसलिए दर्शकों को यह याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि उनमें से कई सक्रिय रूप से क्रिकेट भी खेल रहे हैं।
“दर्शकों की संख्या और पहुंच के मामले में यह शानदार था। स्टार स्पोर्ट्स ने बाहुबल पैदा किया और उसे हमारे पीछे रखा। राजस्व के मामले में, हम देखते हैं कि यह पहले सीज़न से बेहतर था लेकिन ये शुरुआती दिन हैं,” उन्होंने कहा।
पिछली कहानी में, पुदीना बताया गया कि एलएलसी एकमात्र क्रिकेट लीग थी जिसे भारत में आईपीएल के अलावा क्रिकेट प्रशंसकों ने गंभीरता से देखा है। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) के ग्राहकों से प्राप्त दर्शक डेटा में कहा गया है कि पिछले लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) के शुरुआती मैच में टीवी रेटिंग या टीवीआर 0.51 (दर्शकों का प्रतिशत जिसने पूरा मैच देखा था) दर्ज किया गया था। इसकी तुलना में, बिग बैश लीग, पाकिस्तान सुपर लीग और SAT20 के शुरुआती मैचों में प्रत्येक में 0.05 का टीवीआर दर्ज किया गया। कैरेबियन प्रीमियर लीग 0.01 पर था, जबकि लंका प्रीमियर लीग को शुरुआती मैच के लिए 0.04 टीवीआर मिल सका। वर्तमान टीवी जगत का आकार 210 मिलियन एड्रेसेबल टीवी घरों में 800 मिलियन है।